MSME Registration Online In Hindi 2020

MSME Registration Online In Hindi 2020 – Download MSME Certificate

MSME Registration Online In Hindi 2020 : 20 लाख करोड़ की आत्मनिर्भर पैकेज में MSME यानी माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के लिए काफी अनाउंसमेंट किए गए हैं और साथी एमएसएमई की डेफिनेशन को भी चेंज कर दिया गया है। अब आपका बिजनेस या आपकी इंटरप्राइजेज जिस कैटेगरी में आएगी उसी के हिसाब से आपको बेनिफिट मिलेगा और आपको एमएसएमई रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा जिस के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

हम आज दो चीजों के बारे में बात करेंगे, पहली MSME न्यू डेफिनेशन क्या है ? जिससे आप समझ जाएंगे कि आपका बिजनेस किस कैटेगरी में आता है और दूसरी – MSME के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं ? और इंसटैंटली आप अपना एमएसएमई सर्टिफिकेट कैसे प्रिंट कर सकते हैं .

MSME New Definition | एमएसएमई न्यू डेफिनेशन क्या हैं ?

एमएसएमई न्यू डेफिनेशन में मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस यूनिट को एक कैटेगरी में डाल दिया गया है. इसके अलावा इनका क्लासिफिकेशन इन्वेस्टमेंट और टर्नओवर दोनों के आधार पर किया गया है. पहले सिर्फ इन्वेस्टमेंट के आधार पर किया गया था. माइक्रो इंटरप्राइजेज की बात करें तो पहले मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के लिए इंवेस्टमेंट की सीमा 25 लाख और सर्विस इंटरप्राइजेज के लिए इंवेस्टमेंट की सीमा 10 लाख थी।

अब 1 करोड़ तक इन्वेस्टमेंट और 5 करोड़ तक टर्नओवर वाली कंपनियां माइक्रो कैटेगरी में आएगी . स्माल इंटरप्राइजेज की बात करें तो पुरानी डेफिनेशन में मनिफैक्टरिंग एंटरप्रिजे के लिए इन्वेस्टमेंट की सीमा 25 लाख से 5 करोड़ तक की थी . सर्विस इंटरप्राइजेज के लिए यह सीमा 10 लाख से 2 करोड़ तक थी लेकिन अब 1 करोड़ से 10 करोड़ तक इन्वेस्टमेंट और 5 करोड़ से 50 करोड़ तक टर्नओवर वाली कंपनियां इस कैटेगरी में आएगी.

मीडियम इंटरप्राइजेज की बात करें तो पुरानी डेफिनेशन में मैन्यूफैक्चरिंग इंटरप्राइजेज के लिए इंवेस्टमेंट सीमा 5 से 10 करोड़ के बीच और सर्विस इंटरप्राइजेज के लिए यह सीमा 2 से 5 करोड़ के बीच थी. लेकिन अब 10 से 20 करोड़ तक इन्वेस्टमेंट और 50 से 100 करोड़ तक टर्नओवर वाली कंपनियां इस कैटेगरी में आएगी।

माइक्रो इंटरप्राइजेज :– 1 करोड़ तक इन्वेस्टमेंट और 5 करोड़ तक टर्नओवर वाली कम्पनिया।

स्मॉल इंटरप्राइजेज :– 1 करोड़ से 10 करोड़ तक इन्वेस्टमेंट और 5 करोड़ से 50 करोड़ तक टर्नओवर वाली कम्पनिया।

मीडियम इंटरप्राइजेज :– 10 से 20 करोड़ तक इन्वेस्टमेंट और 50 से 100 करोड़ तक टर्नओवर वाली कम्पनिया।

इसे भी पढ़े – जानिए क्या है स्वामित्व योजना और e-GramSwaraj | आपको क्या फायदा मिलगा ?

MSME Registration Online In Hindi 2020 कैसे करें?

MSME registration करने के लिए आपको निचे दिए गए सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करने होंगे। आप से निवेदन है की हर एक स्टेप को अच्छी से पढ़े और उन्हें फॉलो करे –

[1] udyogaadhaar.gov.in वेबसाइट विजिट करें

ऑनलाइन एमएसएमई को रजिस्टर करने के लिए आपको udyogaadhaar.gov.in वेबसाइट पर आना होगा आपके सामने इस तरह का एक पेज ओपन हो जाएगा।

MSME Registration Online In Hindi 2020
MSME Registration Online In Hindi 2020

[2] अपना आधार नंबर और नाम डालें

सबसे पहले आधार कार्ड नंबर डालेंगे और यहां पर आप नाम डालेंगे जैसा आधार कार्ड पर लिखा हुआ है। बिल्कुल सेम नेम होना चाहिए।

इसके बाद आप यहां वैलिडेट ओटीपी पर क्लिक करेंगे और क्लिक करते ही आपके सामने यह पॉपअप बॉक्स आ जाएगा यहां पर आप ओटीपी डालेंगे और वैलिडेट एंड जेनरेट otp पर क्लिक करेंगे। उसके बाद आपके रजिस्टर नंबर पर otp आएगा। उसे यहाँ भरे।

msme registration
MSME Registration

लेकिन अगर आप के आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर link नहीं है तब आपके पास तीन ऑप्शन है। [1 ] आप किसी भी आधार केंद्र पर जाएंगे और वहां पर आप मोबाइल नंबर को अपडेट कर आएंगे या [2] फिर आप डिस्टिक इंडस्ट्री सेंटर एनपीआईसी विजिट करेंगे और वहां पर आपको ऑफलाइन फॉर्म ही करना पड़ेगा या फिर [3] आप मिनिस्ट्री को एप्लीकेशन जमा देंगे ,जिसमें आपकी कोई भी गवर्नमेंट एप्रूव्ड फोटो आईडी प्रूफ होनी चाहिए।

नोट :- हम मान के चलते हैं कि आप के आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक है। तो आप यहां वैलिडेट पर क्लिक करेंगे आपके सामने यह पेज आ जाएगा

[3] MSME Registration Form में सारे जानकारिया भरे

msme registration form fill up
MSME Registration Form

पहले आप कैटेगरी का चयन कर लेंगे। आप जनरल में आते हैं एससी एसटी में आते हैं या फिर ओबीसी में आते हैं यहां से आप जेंडर चेंज करेंगे फिजिकली हैंडिकैप्ड है या नहीं आप यहां से यहां पर आप अपनी इंटरप्राइजेज का नाम डालेंगे और करना है कि आप किस टाइप की है यहां पर सभी ऑप्शंस दिए गए हैं प्रोपराइटरी है तो आप यूज करेंगे इसमें अपना पैन कार्ड प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में आपको कंपनी का पेन कार्ड देना होगा सोसायटी उस करेंगे तो आपको सोसाइटी का पेन कार्ड देना होगा।

MSME Registration Video – Full Process

MSME Registration Video – Full Process | Video Credit – Ishan LLB YT Channel

आपने से पोस्ट में जाना MSME Registration Online In Hindi 2020 कैसे करे ? इस पोस्ट को बहुत सरल और साधारण भाषा में लिखा गया हैं। हमने जरुरी बातो को आपको बताया हैं और वीडियो को देखकर पूरा समझ जायेंगे। इस पोस्ट को अपने फेसबुक और व्हाट्सप्प पर शेयर करे ताकि वह भी इस जानकारी को पा सके।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *