Facebook deal with jio

फेसबुक ने किया Rs 43,574 करोड़ का निवेश Jio प्लेटफॉर्म्स में

फेसबुक भारत में सबसे बड़ी निवेश करने जा रही हैं। फेसबुक ने 43574 करोड़ का निवेश रिलायंस जिओ के प्लेटफॉर्म्स पर करने वाली हैं।

इंडिया में यह निवेश आज तक का सबसे बड़ा निवेश हैं टेक्नोलॉजी सेक्टर में। इस डील से रिलायंस को बहुत फायदा होने वाली हैं।

facebook deals with jio
फेसबुक ने किया रिलायंस में निवेश

ये डील क्यों हो रही हैं ? इससे फेसबुक का क्या फायदा हैं इस डील से ?

असल में फेसबुक और रिलायंस ने अपने फायदे को देखते हुआ ही इस डील को करने में शामिल हुआ हैं। दुनिया का सबसे बड़ा और इस्तेमाल किये जाने वाला सोशल प्लेटफार्म फेसबुक ही हैं। और फेसबुक के पास 200 मिलियन से ज्यादा इंडियन यूजर हैं।

इसके अलावा फेसबुक अधिकृत Whatsapp और Instagram के पास भी क्रमशः 300 मिलियन और 70 मिलियन यूजर बेस हैं। जिस का फायदा रिलायंस को अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को फ़ैलाने में फेसबुक रिलायंस की मदद कर सकता हैं।

ऐसी तरह , रिलायंस के पास जिओ के 2 करोड़ से ज्यादा जिओ के सेरविवेस को यूज़ करने वाले कस्टमर हैं जिस का फायदा फेसबुक को मिलेगा।

कल को यदि फेसबुक कोई सर्विस या ऍप बनता हैं तो सीधे जिओ यूजर के साथ और उनको अपना सर्विस बेच सकता हैं। भविष्य में whatsapp भी अपना पेमेंट गेटवे स्टार्ट करने वाला हैं जिसका फायदा भी फेसबुक को मिलेगा।

और इस डील से रिलायंस जिओ पहले से ज्यादा शक्तिशाली हो जायेगा और इसका मार्किट में अपना दबदबा हो जायेगा। साथ ही साथ रिलायंस के ऊपर जो loan हैं वही कुछ हद तक कम हो जायेगा। अभी तक सरकार ने इस डील को फाइनल नहीं किया हैं अभी तक।

लेकिन उम्मीद हैं जल्द ही डील सरकार के ओर से भी फाइनल हो जायेगा।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *