स्वामित्व योजना और e-GramSwaraj

जानिए क्या है स्वामित्व योजना और e-GramSwaraj | आपको क्या फायदा मिलगा ?

स्वामित्व योजना और e-GramSwaraj : 24 अप्रैल 2020 , शुक्रवार पंचायत राज दिवस के अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये देश भर के पचायत प्रमुखों से बात चित की। आज ही के दिन प्रधान मंत्री ने e-GramSwaraj पोर्टल और एप का उद्घाटन किया।

प्रधान मंत्री जी ने गावों को ओर मजबूत बनाने के लिए दो योजना का आज शुभ आरंभ किया। स्वामित्व योजना और e-GramSwaraj . इन के द्वारा गावों के इंफ्रास्ट्रक्चर और विकाश में बहुत तेजी आएगी।

e-Gram Swaraj : इस एप के मदद से ग्राम पंचायत के फण्ड और ग्राम पंचायत के कामकाज की पूरी जानकारी सामान्य लोग भी देख पाएंगे। इस से पारदर्शिता भी बढ़ेगी और परियोजनाओं के काम में भी तेजी आएगी।

स्वामित्व योजना : इस योजना के आने से बहुत से प्रॉब्लम का समाधान मिल जायेगा। इस योजना के तहत देश के सभी गांवों में ड्रोन के जरिये से गांव की हर संपत्ति की मैपिंग की जाएगी। इसके फलस्वरूप गांव के लोगों को उस संपत्ति का मालिकाना प्रमाणपत्र दिया जाएगा। 

स्वामित्व योजना के एक नहीं बहुत से फायदे है जैसे –

  • किसी सम्पति को लेकर आपसी भ्रम खत्म हो जायेंगे
  • बहुत सारे जमीनी विवाद का समापन / ख़त्म हो जायेंगे
  • गाँव के विकाश के लिए अच्छी प्लानिंग कर पाएंगे
  • स्वामित्व योजना के बाद संपत्ति पर लोन मिल सकता है.
स्वामित्व योजना और e-Gram Swaraj

स्वामित्व योजना किन – किन राज्यों में शुरू होगी ?

स्वामित्व योजना का सबसे पहले इन राज्यों में शुरू होगी। वह राज्य इस प्रकार हैं – उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, मध्यप्रदेश और उत्तराखंड हैं। शुरुआती तौर पर इस योजना का लाभ इन राज्यों को ही मिलेगा और कुछ समय बाद बाकि राज्यों में भी इस योजना को लागु किया जायेगा।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *